हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट( HSRP) के लिए ऑनलाइन आवेदन करें - Jobdot

Download App

25th September 2022

All Jobs

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP) क्या है?

हाल ही में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) और दिल्ली परिवहन विभाग ने सभी वाहनों के लिए अप्रैल 2019 से पहले बेचे जाने वाले वाहनों के लिए एक रंग-कोडित प्लेट के साथ एक उच्च सुरक्षा पंजीकरण प्लेट (HSRP) तय करना अनिवार्य कर दिया है।

HSRP नंबर प्लेट नहीं मिलने पर आपको 5000 से रु. 10000  रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा। इस पोस्ट में, हम आपको HSRP के बारे में आवश्यक सभी जानकारी देंगे।

HSRP

उच्च सुरक्षा नंबर प्लेट (HSRP) एल्यूमीनियम से बने नंबर प्लेट होते हैं और कम से कम दो गैर-पुन: प्रयोज्य स्नैप-ऑन लॉक का उपयोग करके वाहन पर लगाए जाते हैं। प्लेट में ऊपरी बाएँ कोने पर नीले रंग में अशोक चक्र का हॉट-स्टैम्प्ड क्रोमियम-आधारित 20 मिमी X 20 मिमी होलोग्राम है। इस प्लेट के निचले बाएँ कोने पर एक 10-अंकीय स्थायी पहचान संख्या (पिन) लेजर ब्रांडेड है।

HSRP में अंकों और अक्षरों पर लागू एक हॉट-स्टैम्प्ड फिल्म भी है, जिस पर 45 डिग्री के कोण पर ‘INDIA’ अंकित है। यह प्लेट इलेक्ट्रॉनिक रूप से उस वाहन से भी जुड़ी होती है जहां इसे लगाया जाता है।

HSRP की जरूरत किसे है?

अब जब आप जानते हैं कि वाहनों के लिए HSRP क्या है, तो आपको यह समझना चाहिए कि इसकी आवश्यकता किसे है। सभी वाहन मालिकों को जुलाई 2022 से पहले एक HSRP फिक्स करवाना होगा। 2019 के बाद बिकने वाली नंबर प्लेट पहले से ही HSRP हैं, इसलिए जिन लोगों ने 2019 से पहले नंबर प्लेट खरीदी है, उन्हें इसे बदलवाना होगा।

HSRP नंबर प्लेट के क्या फायदे हैं?

HSRP प्राप्त करना अनिवार्य कर दिया गया है। फिर भी, ये हैं HSRP नंबर प्लेट के फायदे-

अप्रैल 2019 से पहले उपलब्ध नंबर प्लेट के साथ छेड़छाड़ करना आसान था और इसे आसानी से हटाया और बदला जा सकता था। इससे चोरी में इजाफा हुआ है। चोरों ने इसे चोरी करने के बाद स्थापित पंजीकरण संख्या को बदल दिया, जिससे अधिकारियों के लिए वाहन को ट्रैक करना लगभग असंभव हो गया। HSRP नंबर प्लेट नॉन-रिमूवेबल स्नैप-ऑन लॉक के साथ आते हैं जो दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है और इसे बदला नहीं जा सकता।

  • HSRP चुनिंदा पंजीकृत ऑटोमोबाइल डीलरों और निजी विक्रेताओं द्वारा स्थापित किए जाते हैं जिन्हें राज्य के अधिकारियों द्वारा अनुमोदित किया जाता है। ये प्लेट तभी जारी की जाती हैं जब कोई वाहन मालिक इंजन नंबर, चेसिस नंबर आदि जैसी जानकारी प्रदान करता है। इन अधिकृत नंबर प्लेट प्रतिष्ठानों को सुव्यवस्थित करके, इन उच्च सुरक्षा पंजीकरण प्लेटों के नकली होने की संभावना असंभव हो जाती है।
  • HSRP प्राप्त करने से कार के विवरण, जैसे इंजन नंबर, चेसिस नंबर, आदि पर महत्वपूर्ण जानकारी एकत्र करने में मदद मिलती है और इसे एक केंद्रीय डेटाबेस में संग्रहीत किया जाता है। आपके वाहन के पिन के साथ यह जानकारी अधिकारियों को आपके वाहन को आसानी से ट्रैक करने में मदद करती है।
  • पहले स्थापित नंबर प्लेट वाहन मालिकों द्वारा अनुकूलित विभिन्न फोंट और शैलियों के साथ आते थे। इससे यातायात पुलिस कर्मियों के लिए वाहन का पंजीकरण नंबर पढ़ना मुश्किल हो गया, खासकर अगर वह चल रहा हो। HSRP के साथ, पंजीकरण प्लेटों में एकीकृत फोंट और शैलियाँ होंगी, जिससे वे बेहतर बोधगम्य हो जाएंगे।

ये हैं हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के कुछ फायदे। इसके बाद, समझें कि उच्च सुरक्षा नंबर प्लेट के लिए आवेदन कैसे करें।

 

हाई सिक्योरिटी (HSRP) नंबर प्लेट के लिए आवेदन कैसे करें

दिल्ली और उत्तर प्रदेश में वाहन मालिक सरकार द्वारा अधिकृत पोर्टल bookmyhsrp.com के माध्यम से HSRP खरीद सकते हैं। आप इन नंबर प्लेट को आरटीओ और अधिकृत ऑटोमोबाइल डीलरों से ऑफलाइन भी खरीद सकते हैं।

 

उच्च सुरक्षा नंबर(HSRP) प्लेट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के चरण:

यदि आप सोच रहे हैं कि हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें, तो हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया निम्नलिखित है –

 

  • चरण 1: सरकार द्वारा अधिकृत पंजीकरण पोर्टल bookmyhsrp.com पर जाएं
  • चरण 2: सभी आवश्यक विवरण जैसे वाहन नंबर, चेसिस नंबर, इंजन नंबर, पता, संपर्क नंबर, ईंधन का प्रकार आदि भरें।
  • चरण 3: यदि वाहन निजी उपयोग के लिए है, तो स्क्रीन पर प्रदर्शित वाहन श्रेणी विकल्प के तहत ‘गैर-परिवहन’ पर क्लिक करें।
  • चरण 4: इस फॉर्म को जमा करें और आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • चरण 5: भुगतान करने के लिए दिए गए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें। एक भुगतान रसीद उत्पन्न की जाएगी।
  • चरण 6: जैसे ही आपके वाहन का HSRP नंबर तैयार हो जाएगा, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर उसी के बारे में एक सूचना प्राप्त होगी।

 

HSRP शुल्क (HSRP FEE)

केंद्र सरकार ने अभी तक HSRP नंबर प्लेट की कीमत सीमित नहीं की है, इसलिए इसका मतलब है कि अलग-अलग राज्यों में HSRP नंबर प्लेट की कीमत अलग-अलग हो सकती है। हालांकि, औसतन, दोपहिया वाहनों के लिए उच्च सुरक्षा नंबर प्लेट शुल्क लगभग रु। 400, जो चार पहिया वाहनों के लिए 1,100 रुपये से अधिक हो सकता है, जहां वे संबंधित हैं। एक रंग-कोडित स्टिकर प्राप्त करना जो कि एक अनिवार्य भी है, आपको 100 रुपये का खर्च आएगा। उच्च सुरक्षा नंबर प्लेट की कीमत जानना महत्वपूर्ण है। उच्च सुरक्षा नंबर प्लेट की लागत के अलावा, आपको यह भी आकलन करना चाहिए कि ये मानक प्लेटों से कैसे भिन्न हैं।

HSRP और सामान्य नंबर प्लेट में क्या अंतर है?

इसके अतिरिक्त, एक HSRP नंबर प्लेट कई विशेषताओं के साथ आती है जो एक सामान्य नंबर प्लेट में गायब होती हैं –

  • HSRP सख्ती से एल्यूमीनियम से बना है और दो गैर-पुन: प्रयोज्य सुरक्षा ताले के साथ आता है जो छेड़छाड़-सबूत हैं। इसका मतलब यह है कि एक बार जब ये ताले टूट जाते हैं, तो आप नंबर प्लेट को दोबारा नहीं जोड़ सकते हैं और एक अधिकृत रिटेलर से ही एक नया खरीदने की आवश्यकता होती है।
  • नंबर प्लेट भी बाईं ओर क्रोमियम आधारित अशोक चक्र के साथ आती है।
  • पिन लेजर एनकोडेड है इसलिए इसे आसानी से स्कैन किया जा सकता है और इसे टैम्पर-प्रूफ भी बनाता है।
  • पिछले नंबर प्लेट के विपरीत, फोंट और शैली को समान रखा गया है।
  • ईंधन के प्रकार को दर्शाने के लिए HSRP को एक रंग-कोडित स्टिकर के साथ जोड़ा जाना है।
  • ये हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट और सामान्य नंबर प्लेट के बीच के कुछ अंतर हैं।

HSRP अनिवार्य होने के कारण, सभी वाहन मालिकों के पास अपनी नई नंबर प्लेट लगाने के लिए लगभग एक वर्ष का समय होता है। हमारा सुझाव है कि आप अंतिम समय की हड़बड़ी से बचने के लिए इसे जल्दी प्राप्त करें।

 

APPLY ONLINE FOR NEW HSRP : CLICK HERE

 

 

HSRP स्थापित न करने पर कितना जुर्माना है?

आपसे 5000 से 10000 रुपये का शुल्क लिया जा सकता है।

मुझे अपनी बाइक की नई नंबर प्लेट लेने के लिए कितना भुगतान करना होगा?

आपको कुल Rs. एक नई नंबर प्लेट के लिए 500 जहां रु। 400 HSRP के लिए है और रु। 100 कलर कोडिंग के लिए है।

 

ये भी पढ़ें:

 

For any suggestion or query please drop an email at [email protected]

If you found this post helpful, please share with your friends.

 

 

 

 

Please Share to Your Friends
Scroll to Top