EWS Certificate 2022(आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए) - Jobdot

Download App

25th September 2022

All Jobs

EWS Certificate 2022

( ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र 2022)

ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र क्या है? आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) एक ऐसा शब्द है जो सरकार द्वारा निर्धारित मानदंडों से कम आय वाले नागरिक या परिवार का वर्णन करता है। जबकि अन्य आर्थिक कारक हो सकते हैं, लाभार्थी की आर्थिक कमजोरी को तय करने में आय प्रमुख कारक है। ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र इस बात का प्रमाण है कि नागरिक / परिवार ईडब्ल्यूएस श्रेणी से संबंधित है और लाभ प्राप्त कर रहा है। जो आय और संपत्ति प्रमाण पत्र का उत्पादन कर सकते हैं वे ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

भारत सरकार ने सरकारी नौकरियों और उच्च शिक्षा का लाभ उठाने के लिए समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 10% आरक्षण के लिए विधेयक पारित किया है। बिल वर्ष 2019 में पारित किया गया था। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के शासन में आने वाले लाभार्थी अब ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र का लाभ उठाने के लिए इस लेख में दी गई जानकारी का पालन कर सकते हैं। इस लेख से देश के प्रत्येक राज्य में प्रमाण पत्र प्राप्त करने की एक झलक भी प्राप्त की जा सकती है। ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करने के लिए सभी नवीनतम अपडेट प्राप्त करने के लिए हमें फॉलो करना न भूलें।

ईडब्ल्यूएस विधेयक के उद्देश्य

ईडब्ल्यूएस विधेयक का उद्देश्य उन व्यक्तियों को अवसर प्रदान करना है जो समाज के अन्य समुदायों द्वारा प्राप्त विभिन्न सुविधाओं से वंचित हैं। उदास व्यक्तियों के बारे में कई खबरें हैं जिनके पास एक दिन के लिए भोजन खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं। भारत में अधिकांश लोग शिक्षित हैं, फिर भी उन्हें अवसर नहीं मिल सकते क्योंकि उनकी वित्तीय स्थिति अच्छी नहीं है। विधेयक का मुख्य उद्देश्य 10% आरक्षण के रूप में सहायता करना था जो ईडब्ल्यूएस और समाज में प्रचलित अन्य श्रेणियों के लिए समान प्रारंभ बिंदु बनाएगा।

प्रमाण पत्र केवल सामान्य श्रेणी के आवेदकों के लिए उपलब्ध है। अन्य जातियों को आरक्षण से छूट दी गई है। सरकार सोचती है कि आरक्षण आय के आधार पर दिया जाना चाहिए, इसलिए ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए 10% आरक्षण के संबंध में बिल को मंजूरी दी गई थी।

ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र लाभ

आरक्षण के लाभ बेशुमार हैं। ईडब्ल्यूएस आरक्षण केवल आवेदक द्वारा प्राप्त किया जा सकता है यदि उनके पास वैध आय और संपत्ति प्रमाण पत्र है। उम्मीदवार ईडब्ल्यूएस / आय के मूल्यवान लाभों का उल्लेख कर सकते हैं और संपत्ति प्रमाण पत्र नीचे दिया गया है।

न केवल नौकरी और शिक्षा के क्षेत्र में, आवेदक विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकता है।
आरक्षण उन व्यक्तियों को सहायता प्रदान करेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं।
आवेदक सरकारी नौकरियों और उच्च शिक्षा में 10% आरक्षण प्राप्त करने के पात्र होंगे।
यूजीसी के तहत सभी प्रमुख केंद्रीय विश्वविद्यालय ईडब्ल्यूएस श्रेणी के छात्रों के प्रवेश के लिए 10% आरक्षण का पालन करते हैं।
आवेदक को राज्य और केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली योजनाओं पर सब्सिडी मिल सकती है।

ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र पात्रता

आय और संपत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवश्यक पात्रता नीचे दी गई है। निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवार ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। केंद्र और राज्य ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र के लिए पात्रता समान है। परिवार शब्द का अर्थ उस व्यक्ति से है जो आरक्षण का लाभ उठा रहा है।

  • एक सामान्य श्रेणी होना चाहिए
  • आवेदक की पारिवारिक आय रुपये से कम होनी चाहिए। प्रति वर्ष 8 लाख।
  • आवेदक के पास खेती के लिए 5 एकड़ जमीन नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक और उसके परिवार का निवास क्षेत्र 1000 वर्ग फुट से कम होना चाहिए।
  • एक अधिसूचित नगर पालिका क्षेत्र के लिए निवास का क्षेत्र 100 वर्ग गज से कम होना चाहिए।
  • गैर-अधिसूचित नगर पालिका क्षेत्र के लिए, निवास का क्षेत्र 100 वर्ग गज से कम होना चाहिए।
  • आवश्यक दस्तावेज

आवेदक को ईडब्ल्यूएस/आय और जाति प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज नीचे दिए गए हैं। आवेदक जो ऑफ़लाइन नामांकन करेंगे, उन्हें ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए संबंधित प्राधिकरण के पास जाने से पहले निम्नलिखित दस्तावेजों को ले जाना नहीं भूलना चाहिए।

  • आधार कार्ड पैन कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बीपीएल कार्ड
  • बैंक विवरण
  • आय विवरण
  • हलफनामा या स्वघोषणा
  • हालिया पासपोर्ट साइज फोटो

10% ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र के लिए जारीकर्ता प्राधिकारी

केंद्र शासित प्रदेशों, राज्यों और केंद्र के लिए ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र जारी करने का अधिकार अलग हो सकता है। तथापि, ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र केवल सक्षम प्राधिकारी/विभाग द्वारा जारी किया जाना चाहिए। ईडब्ल्यूएस / आय और संपत्ति प्रमाण पत्र के लिए जारीकर्ता प्राधिकारी निम्नलिखित अधिकारियों से प्राप्त किया जा सकता है।

अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट / जिला मजिस्ट्रेट / कलेक्टर / उपायुक्त / अतिरिक्त उपायुक्त / तालुका मजिस्ट्रेट / अतिरिक्त सहायक आयुक्त / उप-मंडल मजिस्ट्रेट / प्रथम श्रेणी के वजीफा मजिस्ट्रेट / कार्यकारी मजिस्ट्रेट अपर मुख्य प्रेसीडेंसी मजिस्ट्रेट/प्रेसीडेंसी मजिस्ट्रेट/मुख्य प्रेसीडेंसी मजिस्ट्रेट जिला राजस्व कार्यालय के प्राधिकारी ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र भी प्रदान कर सकते हैं। अनुमंडल पदाधिकारी एवं तहसीलदार के पद से नीचे के अधिकारी लाभार्थी को संबंधित दस्तावेज उपलब्ध कराने के पात्र नहीं हैं।

मैं ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र कैसे प्राप्त करूं?

आवेदन के ऑनलाइन मोड के लिए, आवेदक को सीएससी केंद्र का दौरा करना होगा जिसके माध्यम से सक्षम प्राधिकारी आपकी ओर से प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करेगा और इसके बाद, आवेदक को सत्यापन प्रक्रिया के लिए आधिकारिक प्राधिकरण का दौरा करना होगा। उम्मीदवार इस लेख में दिए गए सीधे लिंक से भी आवेदन प्राप्त कर सकते हैं।

ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदक को अपने क्षेत्र के राजस्व विभाग में जाना होगा। पहले फॉर्म भरकर कार्यालय में सक्षम अधिकारी के पास आवेदन करें। जमा किए गए आवेदन पत्र के लिए आवेदन रसीद लेना न भूलें।

इसलिए, जिन राज्यों ने प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन प्रणाली को सक्षम किया है, उन्हें नीचे दी गई तालिका में दिए गए महत्वपूर्ण लिंक के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। सरकार बहुत जल्द सभी राज्यों में ऑनलाइन सेवाओं को लागू करने की योजना बना रही है।

अपने ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र आवेदन की स्थिति को ट्रैक करें
आवेदक राज्य के सेवा पोर्टल पर दिए गए लिंक के माध्यम से ईडब्ल्यूएस(EWS) प्रमाण पत्र के लिए अपने आवेदन की स्थिति को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं। आवेदकों को ध्यान देना चाहिए कि आंध्र प्रदेश, बिहार, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान और पश्चिम बंगाल राज्य के व्यक्ति महत्वपूर्ण राज्य-वार टेबल पर दिए गए लिंक पर जाकर आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। कड़ियाँ।

ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र की वैधता
यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रमाणपत्र जीवन भर काम करता है, इसे दिए गए समय में नवीनीकृत और अद्यतन किया जाना चाहिए। आय और संपत्ति प्रमाण पत्र की वैधता एक वर्ष के लिए है। हालांकि, कुछ चयनित राज्यों के लिए अवधि अधिकतम 6 महीने तक भिन्न हो सकती है। आवेदक को प्रमाणपत्रों का नवीनीकरण करना चाहिए ताकि वे उपयोग के लिए वैध हों। उन राज्यों के लिए जो प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल की पेशकश करते हैं, एक आवेदक सेवा पोर्टल ब्राउज़ करके अपने प्रमाणपत्रों को आसानी से नवीनीकृत कर सकता है। हालाँकि, ऑफ़लाइन नवीनीकरण के लिए, आवेदक को ईडब्ल्यूएस / आय और संपत्ति प्रमाण पत्र को नवीनीकृत करने के लिए सक्षम प्राधिकारी के पास जाना होगा।

विभिन्न प्रकार के समुदायों के लिए देश में प्रचलित आरक्षण प्रतिशत नीचे दिया गया है:

Scheduled Tribes Community (ST) 7.5%
Other Backward Classes Community (OBC) 27%
Scheduled Castes (SC) 15%
Unreserved (Not availing any type of reservation) 40.5%
GEN-EWS 10%

राज्यवार ईडब्ल्यूएस आवेदन लिंक

The state wise link to apply for the EWS/Income certificate state-wise are provided in the table below. Candidates can refer to the official portal of the state to know the status of the EWS Application whether it can be online or offline. along with this, the complete information about the issuing authority is also depicted in the table below.

State EWSApplication Form Link
Andhra Pradesh meeseva app
Assam Assam state portal.
Arunachal Pradesh Arunachal eServices portal
Chandigarh e-district porta
Bihar RTPS portal
Delhi e-District portal
Chattisgarh e-district portal
Gujarat Digital Gujarat portal.
Goa Goa Online portal.
Himachal Pradesh Himachal Online Seva
Haryana e-Disha portal
Jammu & Kashmir Jammu & Kashmir State e-Services
Jharkhand Jharkhand e-District
Kerala Akshaya portal
Karnataka Official website of Nadakacheri AJSK
Madhya Pradesh MP e-District portal.
Maharashtra Aaple Sarkar portal
Manipur e-District portal
Meghalaya e-District portal
Nagaland e-District portal
Mizoram e-District portal
Punjab State portal of Punjab
Odisha e-District portal
Sikkim e-Services
Rajasthan e-Mitra portal
Tripura e-District portal
Telangana MeeSeva portal
Uttar Pradesh e-Saathi web portal
Tamil Nadu Tamil Nadu e-Sevai
West Bengal West Bengal e-District
Uttarkhand e-District portal

 

You may also like:

For any suggestion or query please drop an email at [email protected]

If you found this post helpful, please share with your friends.

 

Please Share to Your Friends
Scroll to Top